PACL पालिसी का पैसा किस किस जिले में मिल रहा है? Explain with life Insurance Policy

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको पीएसीएल(PACL insurance policy) की एक बहुत ही इंपॉर्टेंट इंफॉर्मेशन देने वाले हैं तथा आपको बताने वाले हैं कि सेबी वर्तमान में कितने जिलों में पीएसीएल(PACL insurance policy) निवेशकों का पैसा लौटा रही है।

और आप कैसे पीएसीएल(PACL insurance policy) निवेशक अपना पैसा सेबी से ले सकते हैं आज के बारे में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे इसलिए यदि आपका पैसा भी पीएसीएल में फंसा हुआ है।

तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और जिस प्रकार हम आपको जानकारी दें यदि आपको कोई जानकारी उचित लगती है तब आप उस जानकारी को जरूर फॉलो करें ताकि आपका भी फंसा हुआ PACL में पैसा जल्द आपको मिल पाए।

PACL बिमा पालिसी रिफंड लिस्ट देखे क्लिक करे!

उससे पहले मैं आपको जानकारी दे देता हूं 31 मार्च 2021 तक सेबी के द्वारा जो पोर्टल पीएसीएल(PACL insurance policy) निवेशकों के लिए शुरू किया गया था। 

ताकि PACL निवेशक अपना ऑनलाइन आवेदन कर सके और अपना पैसा ले सके इस पोर्टल को सेबी के द्वारा एक बार फिर से ओपन किया गया ताकि जिन निवेशकों ने कुछ गलतियां की है वे उन गलतियों को ठीक कर सके और उनको 31 मार्च 2021 तक का मौका दिया गया।

यह उन निवेशकों को मौका दिया गया जिनका पैसा 10000 से कम जमा था परंतु ऐसे बहुत सारे निवेशक है जिनका पैसा 10000 से कम जमा है और उन निवेशकों का अभी तक भी सेबी ने चेक नहीं किया है अभी तक भी उन्हें वेट का ऑप्शन नहीं आ रहा है।

जिन निवेशको ने ऑनलाइन पोर्टल देख लिया वे क्या करे?

इसलिए वे सभी निवेशक जिन्होंने अपना ऑनलाइन रिफंड पोर्टल पर डाटा चेक कर लिया था वैसे भी निवेशक जिन्होंने यह भी देख लिया था कि उनको एडिट का ऑप्शन नहीं आ रहा है तभी निवेशक अभी इंतजार करें अभी तक आपका सेबी ने या फिर से बी के कर्मचारियों ने जो आपने डॉक्यूमेंट सबमिट किए थे उन डाक्यूमेंट्स को नहीं देखा है जैसे ही से भी आप के डाक्यूमेंट्स को देखती है फिर भी आपका रिप्लाई कर देगी या फिर आपको बता देगी कि आपके डॉक्यूमेंट गलत समेट है परंतु सवाल यह है कि कब तक जो निवेशक है वे सभी इस बात के लिए बैठे रहेंगे किसे भी उन्हें बताएं कि उनका डाक्यूमेंट्स सही है या नहीं क्योंकि बहुत सारी समस्याएं अब सामने आती जा रही है।

यह है SEBI का नंबर अभी SEBI से बात करे क्लिक करें !

सबसे बड़ी समस्या बैंक की है बहुत सारे बैंक विलय हो गए हैं और उनके आईएफएससी कोड चेंज हो गए हैं जिसकी वजह से निवेशक जिनके आईएफएससी कोड चेंज हो चुके हैं उनको से भी पैसा नहीं भेजेगी और उन निवेशकों को जब तक IFSC कोड अपना दूसरा अपडेट नहीं कर देते उनको यह समस्या बार-बार देखने को मिलेगी।

अब उन निवेशकों की बात कर लेते हैं जो निवेशक बार-बार यह सवाल करते हैं कि सर से भी किस किस राज्य में पैसा दे रही है साथ ही किस-किस जिले का पैसा सेबी के द्वारा वर्तमान में दिया जा रहा है मैं उन सभी निवेशकों को बता दूं से भी के द्वारा जिस जिसके भी डाक्यूमेंट्स देकर जा रहे हैं उन सभी को भुगतान किया जा रहा है इसमें भारत ही नहीं भारत के बाहर भी रह रहे वह लोग जिन्होंने अपना पैसा जमा करवाया था वह सभी भुगतान प्राप्त कर रहे हैं उन्हें उनके अकाउंट में पैसा भेजा जा रहा है।

पर पहले से भी वाले उनके सभी डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई कर रहे हैं उसके बाद में पैसा भेज रहे हैं परंतु सेबी के द्वारा जो पद्धति जो प्रक्रिया अपनाई गई है वह बहुत ही धीमी है और काफी निवेशकों को इससे समस्या आ रही है से भी पैसा जरूर देगी परंतु यदि से भी 100 साल लगाती है तब यह बहुत गलत है हम इसका विरोध करना चाहिए और जो प्रक्रिया है उसको तीव्र करने के लिए हमें अपनी आवाज उठानी चाहिए।

Explain with Max life Insurance Policy -

आप सभी ने जीवन बीमा (life Insurance) का नाम सुना होगा जब आप जीवन बीमा करवाते हैं तब आप अपने परिवार के बारे में सोचते हैं कि यदि आप जीवन बीमा(life Insurance) करवा लेते हैं तब आपका परिवार सुरक्षित है आप यदि किसी दुर्घटना में नहीं रहते हैं या फिर कोई ऐसी दुर्घटना हो जाती है जिससे आप प्रभावित होकर किसी प्रकार का कोई काम नहीं कर सकते हैं तब जीवन बीमा(life Insurance) कंपनी आपको पैसा पर करती है जिस प्रकार आपने अपने अनुबंध में किया था उनको बताया था तथा उनकी पॉलिसी ली थी और रेगुलर उसका पैसा आप जीवन बीमा कंपनी को दे रहे थे।

जीवन बिमा (life insurance) की कुछ कंपनिया से उदाहरण 

कुछ कंपनी के नाम में आपको बताता हु जैसे Max life Insurance, Policy Bazaar life Insurance, Icici life Insurance और भी बहुत सारी जीवन बिना (life Insurance) कम्पनिया है।

उसी प्रकार हम सभी निवेशकों ने भी अपने पैसे पीएसीएल(PACL insurance policy) में इसलिए जमा करवाए थे ताकि एक सही समय पर वह पैसे हमें मिल जाए और हमारे परिवार जनों और हमारे किसी समस्या में काम आ सके।

परंतु अब यह समस्या आ गई है कि वह पैसे हमें मिल ही नहीं पा रहे हैं जोकि एक विकराल समस्या है और SEBI बहुत धीमी गति से पीएसीएल(PACL insurance policy) निवेशकों को भुगतान कर रही है।

यदि पीएसीएल(PACL insurance policy) कंपनी जिसमें हमने पैसा जमा करवाया था तब हमने सोचा था कि जब हमें हमारा पैसा फाइनल मिलेगा तब हमें इस पैसे का किस प्रकार यूज़ करना है कहां यूज़ करना है पता था हम चाहते थे हमारे बच्चे पढ़ सकें और बच्चों की शादी हो सके या फिर हम घर ले सके ऐसे बहुत सारे सपने थे।

परंतु आप चोर SEBI को देखते हुए लगता है कि जो पैसा उसका ब्याज तो छोड़िए साहब यदि जमा किया पैसा ही मिल जाए वह बहुत है सेबी बार-बार निवेशकों को परेशान कर रही है और निवेशक अपने एजेंट को परेशान कर रहे हैं जो एक बहुत बड़ी समस्या है।

मान लीजिए आपने जीवन बीमा करवाया और आपका किसी दुर्घटना से सामना हो जाए और जीवन बीमा(life Insurance) आपने जिस कंपनी से करवाया है वह पैसे दे ही ना तब आपके परिवार का क्या होगा उसी प्रकार जो पैसे हमने पीएसएल में जमा करवाए थे उनसे हमें यही उम्मीद थी कि वह हमारी आने वाली पीढ़ी के सुंदर भविष्य के लिए काम आएंगे।

pacl insurace policy refund explain with max life insurance
pacl insurance policy refund explain with max life insurance